व्हाट्सएप की नयी पॉलिसी

0
15
व्हाट्सएप की नयी पॉलिसी

आज का यह आर्टिकल बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है वो भी बहुत सारे लोगों के लिए। में व्हाट्सएप के बारे में बात कर रहा हूँ, उनका जो नया प्राइवेसी पालिसी वो आये हुए हैं कुछ दिनों पहले।

अगर अपने इस प्राइवेसी पालिसी एग्री कर दिया है तो जानतें यही क्या है ये सभी प्राइवेसी पालिसी। सभी 7 से 8 पांइट्स जो कि उस प्राइवेसी पालिसी में हैं उन सभी की जानकारी आज में आप सभी को देने वाला हूँ इस आर्टिकल में ज़रिये।

जितने भी पॉइंट्स में आप सभी को बताने वाला हूँ वो सभी बहुत ही महत्वपूर्ण है तो सभी को ध्यान से पढ़िए। जब आप व्हाट्सएप इस्तेमाल करते हो तो उसमे टर्म और कंडीशंस आते हैं और वो सभी आपको मालूम होने चाहिए।

व्हाट्सएप मैसेज प्राइवेसी

वैसे देखा जाए तो किसी भी जगह टर्म कंडीशन अगर दिए जाते हैं तो उस जगह हम उसे पढ़ते नहीं है और उसे इग्नोर कर देते हैं। सोचे हैं की इतना सारा कौन पढ़े, लेकिन उसके अंदर जो छुपा हुआ होता है, महत्वपूर्ण जानकारी, वो आपको जानना बहुत ही जरुरी होता है।

सबसे पहले जानते हैं कि व्हाट्सएप के मैसेज काम कैसे करते हैं? क्या जब हम एक मैसेज, एक फोटो, एक वीडियो व्हाट्सएप पर अपलोड करते हैं ग्रुप में या एक चैट मे? क्या वो सर्वर पर स्टोर होते हैं? हाँ या न

अगर आप एक मैसेज, वीडियो, फोटो भेजते हो किसी को भी और जिसको अपने भेजा है उसने रिसीव कर लिया है तो वो सर्वर से डिलीट हो जाता है। लेकिन अगर आपने जिसको मैसेज भेजा हुआ है उसने देखा नहीं है तो 30 दिनों तक वो मैसेज जो अपने भेजा था वो उनके सर्वर पर होता है और वो मैसेज डिलीट हो जाता है।

व्हाट्सएप एन्क्रिप्शन

व्हाट्सएप एन्क्रिप्शन के बारे में बहुत बार बात होती है। जब भी मैसेज सर्वर पर अपलोड होता है तब वो एन्क्रिप्टेड होता है। जब आप कोई भी मैसेज भेजते हो वो भी एन्क्रिप्टेड होता है। इसका मतलब बीच मे से कोई भी आपका मैसेज नहीं देख पायेगा।

कनेक्शन पॉलिसी

जब आप व्हाट्सएप इंस्टॉल करते हो तो क्या क्या चीज़ें कलेक्ट करता है व्हाट्सएप। आपका जो डिवाइस होता है, वो कौनसा है, इसकी जानकारी व्हाट्सएप स्टोर करता है अपने पास। आपका जो कनेक्शन की स्पीड का है वो सभी लेता है। जैसे कि अपने फ़ोन का मॉडल क्या है, ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है, एप का वर्शन कोनसा है, ब्राउज़र की जानकारी लेता है, मोबाइल का नेटवर्क कोनसा है। ये सभी जानकारी व्हाट्सएप आपके फोन के द्वारा लेता है।

लोकेशन पॉलिसी

इसकी जानकारी लेना आपके लिए बहुत ही जरूरी है। अब व्हाट्सएप में ऐसा फीचर आ गया है कि आप अपने कॉन्टेक्ट्स के साथ लोकेशन शेयर कर पाओगे। इसके साथ लाइव लोकेशन भी आप शेयर कर पाओगे और ये लोकेशन व्हाट्सएप आपसे लेता है और इसका इस्तेमाल भी करता है।

अगर अपने लोकेशन किसी के साथ शेयर किया है तो वो उसे इस्तेमाल करते हैं लेकिन अगर आप अपनी लोकेशन शेयर नहीं किया हैं तो भी व्हाट्सएप आपकी आईपी एड्रेस जैसी जानकारी लेता है।

वैसे जो अभी प्राइवेसी पालिसी वाला अपडेट आया था उसे अगर अपने 8 फरवरी तक एग्री तो आपका अकाउंट डिलीट कर दिया जायेगा। इसका मतलब आपके पास कोई ऑप्शन नहीं है व्हाट्सएप इस्तेमाल करने का, अगर आप उसको एग्री नहीं करते तो।

फेसबुक के साथ डाटा साझा करना

आपको तो ये पता ही होगा कि व्हाट्सएप जो है ये फेसबुक की ही कंपनी है। और प्राइवेसी के मामले में फेसबुक का नाम इतना अच्छा नहीं है। बाकि आपको पता ही होगा बीते कुछ 5 सालों का।

वैसे व्हाट्सएप क्या शेयर करता है फेसबुक के साथ। ये जो प्राइवेसी पालिसी आये हैं उसमे इसके बारे में भी लिखा हुआ है। फसेबूक की कंपनी के साथ आपकी बहुत सारी जानकारी साझा होती है।

क्या क्या जानकारी साझा होती है चाइये जानते है। आपका फोन नंबर से लेकर सभी जानकारी फेसबुक के पास जाता है। अगर आपका फेसबुक का अकाउंट भी नहीं होगा तो भी आपके व्हाट्सएप के ज़रिये आपकी पूरी जानकारी फेसबुक के पास जाएगी।

व्हाट्सएप विज्ञापन पॉलिसी

इस पॉलिसी में उन्होंने कहा है कि किसी भी तरह का विज्ञापन वह नहीं दिखाएंगे। लेकिन उन्होंने यह भी कहा है कि अगर विज्ञापन आने वाले हैं तो प्राइवेसी पालिसी के ज़रिये आपको अपडेट दे दिया जायेगा।

न्यूनतम आयु

व्हाट्सएप ने अपनी पॉलिसी में कहा हुआ है कि 16 साल की उम्र के ऊपर के ही लोग जो है वो ही व्हाट्सएप को इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका मतलब अगर आपकी 16 से कम है तो आपको व्हाट्सएप अपना एप इस्तेमाल करने को अलाव नहीं करता।

व्हाट्सएप प्रतिबंध पॉलिसी

अगर आप किसी भी प्रकार की उल्टी सीधी व्हाट्सएप पर शेयर करते हो, गलत मेसज वगैरह करते हो, तो आपके अकाउंट को प्रतिबंध कर दिया जायेगा। लेकिन उन्होंने अपनी पालिसी में ये भी कहा है कि आपको कोई भी नोटिफिकेशन दिए बिना भी आपके अकाउंट को प्रतिबंध कर सकते हैं। यही सब प्राइवेसी पालिसी हैं जिसको आपने एग्री किया है।


जरूर पढ़ें: व्हाट्सएप जैसे मेसेजिंग एप्स

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here