व्हाट्सएप जैसे मेसेजिंग एप्स

0
6
व्हाट्सएप जैसे मेसेजिंग एप्स

प्राइवेसी एक बहुत ही महत्वपूर्ण शब्द है और इसकी अहमियत सभी की ज़िंदगी में होती है। सबको प्राइवेसी चाहिए होती है और उसी से सम्बंधित बहुत सारे एप्स है जिनपर हम विश्वास करते है और उन्ही को इस्तेमाल भी करते हैं। उसी में से एक व्हाट्सएप था।

काफी लोग व्हाट्सएप को एन्ड टू एन्ड एन्क्रिप्शन वाले फीचर्स की वजह से विश्वास करते हैं । जिसकी वजह से व्हाट्सएप को पूरी दुनिया से हर महीने 2 बिलियन से ज्यादा एक्टिव यूजर मिलते हैं। यही एक वजह थी व्हाट्सएप की जिसने काफी ऑडियंस को अपनी तरफ खिंचा था। और जबसे व्हाट्सएप का नया प्राइवेसी वाला अपडेट आया काफी हद तक लोग कंफ्यूज हो गए।

और वही टेलीग्राम एप पर 200 से लेकर 300 मिलियन के बीच एक्टिव यूजर हो चुके हैं। और वही सिग्नल एप पर भी 10 से 20 मिलियन के बीच एक्टिव यूजर हो चुके हैं।

बवाल मच गया पूरी दुनिया में कि करें तो क्या करें? लेकिन इसके बाद व्हाट्सएप के हेड में बताया कि व्हाट्सएप पहले भी एन्क्रिप्ट था और अभी भी एन्क्रिप्ट है। लेकिन काफी लोग इसको नहीं मान रहे हैं। लेकिन अब आप सभी को मैं 4 ज़बरदस्त अल्टरनेटिव मेसेजिंग एप्स के बारे में बताने वाला हूँ, जिसको आप व्हाट्सएप के अलावा इस्तेमाल कर सकते हैं।

सिग्नल एप

यह एप 2014 में लांच किया गया था और यह तब फेमस हुआ जब व्हाट्सएप की नयी प्राइवेसी अपडेट आयी थी। और यह फेमस तब भी हुआ जब एलोन मस्क ने ट्वीट किया और कहा “यूज़ सिग्नल”, तब काफी लोग इस एप डाउनलोड करने लगे।

इस एप की खास बात यह है कि बड़े बड़े लोग आज के समय में इसका इस्तेमाल करने लगे हैं। इसके अंदर भी आप सभी को “एन्ड टू एन्ड एन्क्रिप्शन” वाली फीचर मिल जाती है। ऐसा बताया जाता है कि व्हाट्सएप के अंदर जो चैट्स बैकअप होते है वो सभी एन्क्रिप्ट नहीं होते। व्हाट्सएप के अंदर चैट्स तो एन्क्रिप्ट होते हैं लेकिन बैकअप एन्क्रिप्ट नहीं होते।

और वही सिग्नल एप में सभी कुछ “एन्ड टू एन्ड एन्क्रिप्शन” होता है। इसमें आपको व्हाट्सएप जैसा सभी फीचर मिलता है। सीके अलावा एक शील्ड वाला फीचर है, यह काम वैसे ही करता है जैसे व्हाट्सएप करता है।

यह एप एक ऐसा एप है जहां आप अपने पूरे मेसेजिंग डाटा सिक्योर कर सकते हैं । और बिना कोई संकोच के इसको इस्तेमाल कर सकते हैं।

टेलीग्राम

टेलीग्राम बहुत ही एप्स में से एक है, व्हाट्सएप के बाद। इसकी डौन्लोडिंग बहुत ही बाद रही है, काफी लोग इसको अब इस्तेमाल भी करने लगे हैं। टेलीग्राम मैं , जब भी आप कोई भी फाइल शेयर करते हैं। जिसमे आपको दो ऑप्शन मिलता है, पहला किसी भी फाइल को कंप्रेस करके शेयर कर सकते हैं। और दूसरा, बिना कंप्रेस करे फुल साइज में कोई भी फाइल शेयर कर सकते हैं। यानिकि किसी को भी भेज सकते हैं।

टेलीग्राम मैं आपको ग्रुप की लिमिट 2 लाख तक मिलती है, मतलब कि आप अपने कसी भी ग्रुप मैं, 2 लाख से ज्यादा लोगों को जोड़ सकते हैं। लेकिन वही अगर व्हाट्सएप पर देखा जाये तो 257 लोगों को ही जोड़ सकते हैं अपने किसी ग्रुप मैं। टेलीग्राम मैं आप 1.5जीबी तक की फाइल किसी से भी ले सकते हैं और भेज भी सकते हैं। व्हाट्सएप मैं तो सिर्फ 16एमबी तक की फाइल ही शेयर कर सकते हैं।

टेलीग्राम मैं आपको यूनिवर्सल सर्च मिलता है. टेलीग्राम के किसी भी ग्रुप को सर्च करलो सभी मिल जाते हैं। बस यह एप एन्ड टू एन्ड एन्क्रिप्टेड नहीं है। इसमें आपको सेटिंग मैं एक “सीक्रेट चैट” करके ऑप्शन मिलता है। उसको ऑन करने के बाद उसमे चैट करने से सभी कुछ एन्क्रिप्टेड रहता है। टेलीग्राम स्टेटस वाला ऑप्शन नहीं होता है। इसमें आप सभी अपना कोई भी चैनल बना सकते है।

मेरे हिसाब से टेलीग्राम मस्त एंटरटेनमेंट वाला एप है और पूरी तरह से सेफ है। आप इसको आसानी से बिना कोई संकोच के इस्तेमाल कर सकते हैं।

वाइबर

यह एप भी बहुत लाजवाब और कमाल का है। एक समय मैं इससे काफी लोग कालिंग वगैरह करते थे। यह एप भी एन्ड टू एन्ड एन्क्रिप्टेड है, इसमें आपको सिक्योरिटी की कोई भी समस्या नहीं होगी। इसमें आपको काफी सारे स्टिकर्स, जीआईएफ वगैरह भी मिलते हैं। इसमें भी आप अलग अलग प्रकार के ग्रुप बना सकते हैं।

साथ मैं आपको इसमें वाइबर आउट करके एक फीचर मिलता है। अगर आपके पास इंटरनेट नहीं है, इंटरनेट के अलावा आपको किसी को फोन करना है तो वो उसके लिए कुछ चार्जेज लेते हैं। इसमें आपको मौका मिलता है कि आप किसी भी लैंडलाइन नंबर या कोई भी नंबर पर बिना इंटरनेट के रूपए देकर बात कर सकते हैं। वाइबर भी काफी कमाल का और सिक्योर एप है जिसको आप आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

जिओ चैट

यह एप भी बिलकुल व्हाट्सएप जैसा है और फील भी व्हाट्सएप होता है कि हम व्हाट्सएप का ही इस्तेमाल कर रहे हैं। इसमें भी आप सभी ग्रुप वगैरह बन सकते हैं। कालिंग वगैरह काफी कुछ आप इस एप के ज़रिये कर सकते हैं।

अगर आपके फोन में इंटनेट न हो तो आपको इस एप मैं 100 फ्री एसएमएस का मौका भी मिलता है। इसमें आपको एक चैनल वाला फीचर भी मिलता है। वैसे ये एप भी काफी अच्छा है, अगर आपको एक इंडियन एप इस्तेमाल करना है तो आप सभी जिओ चैट को इस्तेमाल कर सकते हैं।


जरूर पढ़ें: व्हाट्सएप की नयी पॉलिसी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here